रविवार, 29 मई 2016

गुर्जर प्रतिहार कालीन ओसियां जैन मंदिर | Oshiya Jain Temple of Gurjar Pratihar Dynasty

गुर्जर प्रतिहार कालीन - ओसियां जैन मंदिर


गुर्जर प्रतिहार कालीन - ओसियां जैन मंदिर । Gurjar pratihar's - Oshiya Jain Temple


जोधपुर से 65 किलोमीटर दूर औसियाँ जैन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। इन मंदिरों का निर्माण गुर्जर प्रतिहार शासकों द्वारा करवाया गया था।

गुर्जर सम्राट वत्सराज प्रतिहार (778-794 ईस्वी) के समय निर्मित महावीर स्वामी का मंदिर स्थापत्य का उत्कृष्ट नमूना है, इसके अतिरिक्त सच्चिया माता का मंदिर, सूर्य मंदिर, हरीहर मंदिर इत्यादि गुर्जर प्रतिहार कालीन स्थापत्य कला के श्रेष्ठ उदाहरण हैं। ये मंदिर गुर्जर प्रतिहार शैली में निर्मित है।

ओसियां ​​(Osiyan) एक प्राचीन पश्चिमी भारत में राजस्थान के जोधपुर जिले राज्य में स्थित शहर है। यह थार रेगिस्तान में नखलिस्तान की है, और अपने मंदिरों के लिए "राजस्थान का खजुराहो" के रूप में जाना जाता रहा है। शहर में एक पंचायत गांव और ओसियां ​​तहसील का मुख्यालय भी है। यह जोधपुर में जिला मुख्यालय के उत्तर में सड़क मार्ग से 69 किमी (43 मील) निहित है, मुख्य जोधपुर से दूर एक मोड़ पर - बीकानेर राजमार्ग।

ओसियां ​​को गुर्जर प्रतिहार शैली के 8वी से 11 वीं सदी के टूटे मंदिरों के घर के रूप में प्रसिद्ध है। शहर गुर्जर प्रतिहार राजवंश के दौरान मारवाड़ के राज्य का एक प्रमुख धार्मिक केंद्र था। समूह में 18 मंदिरों में से,
* सूर्य या सूर्य मंदिर
* काली मंदिर,
* सच्चियाय माता मंदिर
* और मुख्य जैन महावीर को समर्पित एक मंदिर उनकी कृपा और वास्तुकला में बाहर खड़ा है।

ये शहर के एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र था। इस स्थिति को बनाए रखा, सैकड़ों साल के लिए हिंदू धर्म और जैन धर्म का प्रमुख केंद्र रहा। यह शहर अचानक खत्म हो गया जब 1195 में गौर के मोहम्मद की सेनाओं द्वारा हमला किया गया था।






Osiya Jain Temples, Rajasthan















2 टिप्‍पणियां: